मोबाइल कीबोर्ड में 0 से 9 तक के अंक वाले बटन कैसे लाते है ?

How to add number buttons in android keyboard:- मोबाइल कीबोर्ड में अल्फाबेट बटन और 0 से 9 तक के अंक वाले बटन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इसलिए एक कीबोर्ड में ज्यादा नहीं तो कम से कम सारे अल्फाबेट और 0 से 9 तक के अंक वाले बटन होना जरूरी होता है। किंतु कुछ एंड्राइड मोबाइल्स के कीबोर्ड में अल्फाबेट नंबर तो होते हैं पर 0 से 9 तक के अंक वाले बटन नहीं होते हैं। 

अगर हमें मोबाइल के कीबोर्ड से कोई अंक टाइप करना हो तो इसके लिए पहले हमें कीबोर्ड में अंक वाला कीबोर्ड निकालना पड़ता है, उसके बाद ही हम अंक टाइप कर सकते है। यानी की जब भी हम फोन में कोई अंक टाइप करना हो तो पहले हमें कीबोर्ड को बदलना पड़ता है।

अगर आपके मोबाइल के कीबोर्ड में भी 0 से 9 तक के अंक वाले बटन नहीं है तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको एंड्रॉयड मोबाइल के कीबोर्ड में 0 से 9 तक के अंक वाले बटन कैसे लाते है ? इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

मोबाइल कीबोर्ड में 0 से 9 तक के अंक वाले बटन कैसे लाते है ?


मोबाइल कीबोर्ड में 0 से 9 तक के अंक वाले बटन कैसे लाते है ?

> इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में कुछ टाइपिंग करना शुरू कर। जब फोन का कीबोर्ड ओपन हो जाए तो आपको कीबोर्ड में इस प्रकार का एक Menu आइकॉन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करे।

> फिर आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे, आपको Setting आइकन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यह पर आपको Preference या Input नाम ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करे।

> फिर आपको कुछ सेटिंग्स दिखाई देगी, आपको Number Row को चालू करना है। 

> इसके बाद आपके फोन के कीबोर्ड में 0 से 9 तक के अंक वाले बटन भी दिखाई देने लग जायेंगे।


FAQ

मोबाइल कीबोर्ड में नंबर वाले बटन नहीं है क्या करे ?

मोबाइल कीबोर्ड में नंबर वाले बटन लाने के लिए आपको कीबोर्ड सेटिंग में जाकर Number Row को चालू करना होगा। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

मोबाइल कीबोर्ड में अंक वाले बटन कैसे लगाए ?

इसके लिए कीबोर्ड सेटिंग्स में Number Row नाम से एक ऑप्शन होता है, हम इसको चालू करके कीबोर्ड में अंक वाले बटन ला सकते है।

इस प्रकार से आप फोन के कीबोर्ड में अंक वाले ला सकते हैं। अगर एंड्रॉयड कीबोर्ड से संबंधित आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ