क्या ट्रेन में वेटिंग टिकट से यात्रा कर सकते हैं ?

Can we travel on a train with a waiting ticket:- भारत दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। जब भी हमें किसी दूसरे शहर जाना हो तो ट्रेन के माध्यम से यात्रा करना ज्यादा सुविधाजनक और किफायती रहता है। इसलिए ज्यादातर लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के लिए पहले हमें टिकट बुक करवानी पड़ती है। ट्रेन टिकट को लेकर कई शॉर्ट फॉर्म होती है जिनके बारे में हमने एक दूसरे आर्टिकल में बताया है।

इस लेख में waiting ticket के संबंध में बात करेंगे। बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है की क्या हम वेटिंग टिकट से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं ? या अगर हमारी टिकट कन्फर्म ना हो और हम वेटिंग टिकट से यात्रा करते हैं तो क्या होगा ?

अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में है और अभी तक कंफर्म नहीं हुई है, किंतु फिर भी आप उस ट्रेन से यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

क्या ट्रेन में वेटिंग टिकट से यात्रा कर सकते हैं ?


क्या ट्रेन में वेटिंग टिकट से यात्रा कर सकते हैं ?

अगर हम रेलवे कानून के हिसाब से देखें तो भारतीय रेलवे के द्वारा टिकट कन्फर्म ना होने पर यात्रा न करने के लिए कहा गया है। अगर आप वेटिंग टिकट से यात्रा करते हैं तो यह भारतीय रेलवे कानून के खिलाफ है। अगर आप ऐसा करते हैं और पकड़े जाते हैं तो टीटी के द्वारा आपको बीच रास्ते में उतारा जा सकता है। इसके अलावा आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। 


ट्रेन में वेटिंग टिकट से यात्रा करे तो क्या होगा ?

भारतीय रेलवे कानून के अनुसार अगर आप वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन में सफर करते हैं और पकड़े जाते हैं तो आपको बीच रास्ते में उतर जा सकता है। इसके अलावा आप पर कानूनी कार्रवाई करते हुए आपको जुर्माना या कुछ समय के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है। हालांकि ज्यादातर केस में ऐसा देखा गया है कि अगर कोई यात्री वेटिंग टिकट के साथ पकड़ा जाता है तो टीटी के द्वारा उसे कोई अन्य खाली सीट दे दी जाती है। 

किंतु अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा इस विषय पर खास ध्यान दिया गया है और वेटिंग टिकट से यात्रा करने वाले यात्रियों पर सख्त रवाया अपनाते हुए कहा गया है कि अगर कोई यात्री वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करता है तो उसे तुरंत बीच रास्ते में ट्रेन से उतार दिया जाए इसलिए आप सोच समझकर यात्रा करें।


क्या वेटिंग टिकट से यात्रा करने पर सीट मिलती है ?

अगर आपकी टिकट वेटिंग में है तो इसका मतलब है कि उस ट्रेन के किसी भी डिब्बे में आपके लिए कोई भी टिकट कंफर्म नहीं हुई है, इसलिए आपको कोई भी सीट नहीं मिलेगी। हालांकि अगर आप वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन में यात्रा कर ही रहे हैं तो अगर कोई खाली सीट हो तो आप वहां पर बैठ सकते हैं।

तो इस बात का विशेष रखें। भारतीय रेलवे वेटिंग टिकट से ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं देता है। अगर आप ऐसा करते है और रेलवे द्वारा आप पर कोई एक्शन लिया जाता है तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ