इंस्टाग्राम में Flagged ऑप्शन क्या है ? इसका क्या उपयोग है ?

What is flagged option in Instagram:- इंस्टाग्राम में समय-समय पर नए-नए फीचर्स आते रहते हैं। ऐसा ही एक फीचर अभी हाल ही में आया है जिसका नाम flagged है। अभी अगर हम अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर followers को चेक करते हैं तो वहां पर हमें Flagged या Flagged for Review नाम से एक ऑप्शन भी दिखाई देता है। तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि इंस्टाग्राम में यह Flagged ऑप्शन क्या है ? इसका क्या उपयोग है ? इंस्टाग्राम flagged for review का मतलब क्या होता है ? तो चलिए हम बारी-बारी से इन सभी सवालों के जवाब जान लेते हैं।

इंस्टाग्राम में Flagged ऑप्शन क्या है ? इसका क्या उपयोग है ?


इंस्टाग्राम में Flagged ऑप्शन क्या है ? इसका क्या उपयोग है ?

इंस्टाग्राम फ्लैग ऑप्शन में हमें हमारे ऐसे फॉलोअर्स दिखाए जाते हैं जो की इंस्टाग्राम की नजर में spam या fake अकाउंट है। इंस्टाग्राम पर बहुत सारे लोग कई प्रकार की थर्ड पार्टी वेबसाइट और एप्स का इस्तेमाल करके फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाते हैं। ऐसे फर्जी और स्पैम फॉलोअर्स को इंस्टाग्राम फ्लैग कर देता है जिससे वह हमारी प्रोफाइल पर अलग से दिखाई देते हैं। अगर हम चाहे तो इन सभी अकाउंट को एक साथ हमारी फॉलोअर लिस्ट से हटा सकते हैं।

इसके अलावा अगर कोई अनजान व्यक्ति हमें फॉलो करता है या हमारी followers लिस्ट में से कोई व्यक्ति पिछले काफी लंबे समय से इंस्टाग्राम यूज नहीं करता है तो उसे भी इंस्टाग्राम flagged लिस्ट में डाल देता है।


इंस्टाग्राम में फ्लैग ऑप्शन का क्या उपयोग है ?

इंस्टाग्राम पर flagged ऑप्शन में हमें हमारे ऐसे फॉलोअर्स की लिस्ट दिखाई देती है जो की या तो spam अकाउंट है या जिन्हे हम नही जानते है या ऐसे लोग है जो की इंस्टाग्राम पर पिछले काफी टाइम से इनैक्टिव है। तो अगर आप इंस्टाग्राम पर अनजान लोगों से इंटरेक्ट नहीं करना चाहते तो आप ऐसे अकाउंट को एक साथ अपनी फॉलोअर लिस्ट से हटा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप ऐसे फ्लैग अकाउंट्स को अपनी फॉलोअर लिस्ट से हटा देते हैं तो इससे फायदा यह होगा कि आपके टोटल फॉलोअर्स में आपकी पोस्ट पर likes और कॉमेंट्स परसेंटेज के हिसाब से ज्यादा आएंगे जिससे आपकी पोस्ट इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा नए लोगों तक पहुंचेगी।


इंस्टाग्राम पर Flagged अकाउंट्स को कैसे हटाए ?

अगर आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर बहुत सारे फ्लैग फॉलोअर्स मौजूद है और आप उन्हें अपनी फॉलोअर लिस्ट में से हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है।

> सबसे पहले आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर Followers ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद Flagged ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर Flagged फॉलोअर्स की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी।

> तो यह आप हर एक यूजर के सामने दिख रहे Remove बटन पर क्लिक करके उन्हें हटा अपनी फॉलोअर लिस्ट में से हटा सकते हैं। इसके अलावा आप Remove All पर क्लिक करके एक साथ सभी अकाउंट को हटा सकते हैं।

दोस्तों instagram me flagged option kya hai in hindi ? यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा अगर इंस्टाग्राम से रिलेटेड आपके पास कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ